New Step by Step Map For सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



अलसी को पाउडर के रूप में ग्रहण किया जा सकता है। इससे अलसी में मौजूद सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

अलसी के बीजों के साथ फल खाने पर शरीर को पोषक तत्व ज्यादा मिलते हैं. 

हृदय रोगों में अलसी के उपयोग

बंगाली में मसीना, मराठी में जवस, अलशी

अलसी के रेशों का प्रयोग करके डोरी, टाट, मोटे कपड़े, रस्सी बनाए जाते हैं। अलसी के बीजों से तेल निकाला जाता है। जिससे रंग, वार्निश, रोगन, साबुन, पेन्ट बनाते है। चीन सन का सबसे बड़े उत्पादक देशों में सर्वप्रथम है। बेल्जियम, रूस तथा अर्जेण्टाइना सन के प्रमुख निर्यातक हैं।

इसका नियमित प्रयोग करने से कैंसर होने की सम्भावना कम होती है

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसा-बवाल, हर पल की खबर पर भारत की है पैनी नजर

इन बीजों का सेवन वजन घटाने में असरदार साबित होता है.

अगर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं तो अलसी के बीज एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज में लिनोलिक एसिड, लिगनेन और फाइबर पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकता है।

अलसी की चटनी आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। ये आपकी हड्डियों के काम काज को बेहतर बनाने के साथ गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी सेहत के लिए अलसी के फायदे बीमारियों से बचाव में मददगार है।

अलसी को विभिन्न व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है। अलसी को अपने आहार में आप इस तरह से शामिल कर सकते हैं। तो जाने अलसी को कैसे खाना चाहिए।

अलसी में ओमेगा -३ फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं। इसके बीजों में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन भी होते हैं, जो हार्मोन एस्ट्रोजन की तरह होते हैं। अगर इसका सेवन खाना खाने से पहले किया जाता है, तो भूख कम लगती है।

Functional cookies assist to perform certain functionalities like sharing the content of the website on social media platforms, accumulate feedbacks, as well as other 3rd-party features. Overall performance Performance

इसके लिए आपको पानी और अलसी के बीज चाहिए। सबसे पहले दो कप पानी उबालें और फिर इसमें चार चम्मच अलसी के बीज डालें। पानी को अच्छे से उबालें। पानी सामान्य होने के बाद अब इसे बालों में लगा लें और फिर धो लें।

Report this wiki page